Wednesday, 21 September 2016

Pink Movie Review in Hindi | पिंक फिल्म का हिंदी में रिव्यु | कुछ अनकहे पहलू

पिंक-रिव्यु-इन-hindi
सिनेमा-पोस्टर 

Feature Film Pink Movie Review In Hindi 

क्रिटिक्स रेटिंग - 4.5/5

कलाकार - अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी, एंड्रिया तारिंग व अंगद बेदी 

निर्देशक - अनिरुद्ध रॉय चौधरी 

Pink Movie Review In Hindi 

पिंक 16 सितम्बर 2016 को रिलीज़ हुई एक 2 घंटे व 16 मिनट लम्बी हिंदी फिल्म है। लेकिन यह महज सिर्फ़ एक फिल्म नही है। वरन ये एक निशाना है भारत मे मौजूदा तमाम पुरानी मानसिकता वाले लोगों के लिए।जो ये सोचते हैं कि महिलाओं व पुरुषों के लिए न्याय के मापदंड भी अलग होते हैं। और यदि पुरुष किसी शक्तिशाली परिवार से है तो न्याय होना और भी कठिन है। या ज्यादातर न्याय शक्तिशाली पार्टी के हिस्से मे ही होगा।

pink-movie-review-hindi
फिल्म पिंक में से चित्र 

पिंक फिल्म एक गहरा प्रश्न है आज के समाज की मानसिकता पर। पिंक फिल्म एक सबक है हर एक उस भारतीय के लिए जो आज भी महिलाओं को पुरुषों से नीचे देखता है। पिंक फिल्म एक तमाचा है हर एक उस अमीर व शक्तिशाली खानदान से तालुकात रखने वालों से जो ये सोचते हैं कि वो शक्ति से किसी को भी खरीद सकते हैं – यहाँ तक न्याय को। और उससे भी बढकर एक नारी की आबरू तक को।

पिंक समाज के लोगो की मानसिकता पर प्रश्न लगाते हुए पूछती है कि अधिकतर लोग ऐसा क्यों सोचते हैं कि जो लडकियाँ शॉर्ट्स पहनती हैं, लडको के साथ बियर पीती हैं या घुमती हैं, वो चरित्र से गिरी हुई होती हैं। साथ ही ये फिल्म आम जनता को ये भी सूचित करती है कि कोई भी महिला चाहे वो सेक्स वर्कर ही क्यों न हो, या किसी की पत्नी, या गर्ल फ्रेंड। अगर वो न कहती है किसी भी तरह के सम्बन्ध बनाने के लिए, यहाँ तक उसको छूने तक लिए, फिर किसी भी पुरुष को ये अधिकार नही है कि वो महिला की बात के खिलाफ जाये।

Pink Movie Story In Hindi | फिल्म पिंक की कहानी हिंदी में 

तीन लड़कियां - मीनल अरोड़ा (तापसी पन्नू), फलक अली (कीर्ति कुल्हारी) और एंड्रिया (एंड्रिया) दक्षिण दिल्ली इलाके में किराये के मकान में एक साथ रहती हैं। वो तीनों जॉब करती हैं। एक रात, एक रॉक संगीत कार्यक्रम के बाद वे सूरजकुंड में एक रिसॉर्ट में राजवीर (अंगद बेदी), जो दक्षिण दिल्ली से एक शक्तिशाली राजनीतिज्ञ का भतीजा है, और दो अन्य लोगों के साथ नाईट पार्टी में जाती हैं। राजवीर एक निजी दोस्त के माध्यम से मीनल को पहले से जानता है। राजवीर और उसके दोस्त नशे में धुत्त रहते हैं। वो मीनल को और उसको दोस्तों को भी पीने के लिए मना लेते हैं। अवसर देखकर वो तीनो लडकियों को एक दूसरे से अलग कर देते हैं। राजवीर मीनल और उसके दोनों दोस्तों से उनके मना करने के बावजूद छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है। बचाव में मीनल एक बोतल से राजवीर की आंख पर प्रहार कर देती है और उसे खून से लथपथ छोड़कर वो तीनों भाग निकलती हैं।

pink-movie-review
फिल्म पिंक में से चित्र 

उनसे बदला लेने के लिए, राजवीर अपने दोस्तों की मदद से उन लड़कियों को घर से बाहर निकालने की कोशिश करता है व फ़ोन पर उन्हें धमकाता है। मीनल राजवीर और उसके दोस्तों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के इरादे से पुलिस के पास जाती है। हलाकि, राजवीर और उनके परिवार को जानने के बाद, ड्यूटी पर तैनात महिला पुलिस अधिकारी शिकायत दर्ज नहीं करती है । राजवीर अपने शक्तिशाली संपर्कों का उपयोग कर लड़कियों के खिलाफ एक झूठी एफआईआर दर्ज करा देता है कि वे सभी वेश्या हैं। मीनल को दोषी करार दिया जाता है और उसके ऊपर 'हत्या के प्रयास' के लिए 10 से अधिक वर्षों के लिए कारावास की सजा का डर मडराने लगता है।

दीपक सहगल (अमिताभ बच्चन) एक वकील के किरदार में सामने आते हैं। वो काफी सख्त व मूडी इंसान हैं। ये तीनों लड़कियां दीपक सहगल की पडोसी हैं। लडकियों की परेशानियों और मजबूरियों से रुबुरु होने के बाद दीपक अपनी पत्नी से राय लेता है और इस निश्चय पर अटल होता है कि वो खुद इन तीनों लड़कियों को न्याय दिलाने के लिए इनका वकील बनकर अदालत में प्रतिनिधित्व करेगा। फिर कहानी नया मोड़ लेती है और ये देखना काफी दिलचस्प हो जाता है कि दीपक कैसे इस लडकियों को बचाने के लिए प्रभावशाली लोगों  से केस लड़ता है।  

Interesting Facts About Movie | फिल्म से सम्बंधित कुछ रोचक अनकहे  पहलू 

movie-pink-hindi-review
फिल्म पिंक में से चित्र
अमिताभ बच्चन ने इस फिम मे बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन किया है।

तापसी पन्नू अक्सर सेट्स पर अपने किरदार के त्रीव संवेदंनशीलता से भावुक हो रोने लगती थी।

शूटिंग के समय अमिताभ बच्चन पोशाक पहन कर दिल्ली की सड़को पर घूमते रहे, लेकिन कोई भी उनको पहचान नहीं पाया।

अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पढने के बाद पांच मिनट के अंदर ही हामी भर दी थी।

आपको ये फिल्म कैसी लगी? अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करिए।


0 comments

Post a Comment